हमीरपुर समाचार: उपायुक्त ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दिलाई संविधान की शपथ 

Breaking News

हमीरपुर समाचार: उपायुक्त ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दिलाई संविधान की शपथ 

 

उपायुक्त ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दिलाई संविधान की शपथ 

हमीरपुर 26 नवंबर। संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सभी जिलावासियों को संविधान दिवस की बधाई देते हुए उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने कहा कि आज के ही दिन वर्ष 1949 में संविधान सभा ने भारतीय संविधान को औपचारिक रूप से अपनाया था, जिसे बाद में 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया।
  उपायुक्त ने कहा कि यह संविधान भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए सबसे बड़ा आदर्श एवं पथ प्रदर्शक है। हमें इसे अपनी कार्यप्रणाली में आत्मसात करके आदर्श समाज और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। इस मौके पर एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान, सहायक आयुक्त रमन घरसंगी, अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे। 


उपायुक्त कार्यालय और साथ लगते क्षेत्रों में 28 को बंद रहेगी बिजली

हमीरपुर 26 नवंबर। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर में लाईनों की आवश्यक मरम्मत के चलते रविवार 28 नवंबर को हमीरपुर शहर के वार्ड नंबर-3, उपायुक्त कार्यालय परिसर और इसके आस-पास के क्षेत्रों में सुबह 10 से दोपहर बाद 3 बजे तक बिजली की आपूर्ति बाधित रहेगी।
 सहायक अभियंता अश्वनी कुमार ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।


सुजानपुर में पैराग्लाइडिंग साइट की अधिसूचना जारी 

हमीरपुर 26 नवंबर। जिला की ऐतिहासिक नगरी सुजानपुर में पर्यटक और आम लोग अब पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांच भरे एयरो स्पोट्र्स का आनंद भी ले सकेंगे। एयरो स्पोट्र्स की तकनीकी समिति की सिफारिशों के आधार पर प्रदेश सरकार ने सुजानपुर को पैराग्लाइडिंग साइट के रूप में अधिसूचित कर दिया है।
 सहायक जिला पर्यटन विकास अधिकारी रवि धीमान ने बताया कि इस संबंध में पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश एयरो स्पोट्र्स रूल्स-2004 के तहत जारी की गई इस अधिसूचना के अनुसार सुजानपुर के निकट टीहरा से उड़ान भरने के लिए खसरा नंबर 421 की 13 हैक्टेयर से अधिक भूमि को टेक ऑफ साइट के रूप में अधिसूचित किया गया है। सुजानपुर के ऐतिहासिक मैदान चौगान में खसरा नंबर 3678 और 3555 पर लगभग 299 हैक्टेयर भूमि को लैंडिंग साइट बनाया गया है।


पासिंग और परमिट के बगैर स्कूल बसें न चलाएं

हमीरपुर 26 नवंबर। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी वरिंद्र शर्मा ने सभी स्कूल-कालेजों से अपील की है कि वे परमिट नवीनीकरण, बीमा और पासिंग के बगैर संस्थान का कोई भी वाहन न चलाएं।
उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण कई शिक्षण संस्थानों की बसें और अन्य वाहन लंबे समय से नहीं चल पाए थे। इसके चलते संभवत: कई वाहनों की पासिंग, मैकेनिकल फिटनेस और अन्य संबंधित औपचारिकताएं अभी लंबित हो सकती हैं। वरिंद्र शर्मा ने कहा कि ऐसे शिक्षण संस्थान अपने वाहनों की पासिंग, बीमा और परमिट नवीनीकरण एक सप्ताह के भीतर सुनिश्चित करें। अगर कोई भी वाहन इसका नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसके विरुद्ध मोटर वाहन अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


आरटीओ ने निजी बस ऑपरेटरों को भी दिए कड़े निर्देश
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी वरिंद्र शर्मा ने जिला के सभी स्टेज कैरिज बस ऑपरेटरों को भी कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पासिंग, बीमा और परमिट नवीनीकरण के बगैर कोई भी ऑपरेटर बसों का संचालन न करें और प्रत्येक बस यात्री को टिकट जारी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वैध दस्तावेजों के बगैर बसें चलाने वाले और यात्रियों को टिकट न देने पर परिवहन विभाग बस ऑपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। 


धलोट में केसीसीबी के अधिकारियों ने दी बैंकिंग योजनाओं की जानकारी
हमीरपुर 26 नवंबर। कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक की हमीरपुर शाखा ने शुक्रवार को नाबार्ड के सौजन्य से गांव धलोट में वित्तीय साक्षरता एवं डिजिटल सेवा शिविर का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता शाखा के वरिष्ठ प्रबंधक राजीव शर्मा ने की।
  इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, अटल पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना और शिक्षा ऋण की विस्तृत जानकारी दी। राजीव पठानिया ने लोगों को इंश्योरेंस का महत्व समझाया और उनसे अपने पशुधन का भी बीमा करवाने की अपील की। अनिल कुमार ने भी व्यक्तिगत सुरक्षा एवं बीमे की जानकारी दी। पंचायत प्रधान ज्योति पठानिया ने लोगों से बैंक की सुविधाओं व योजनाओं का अधिकतम लाभ उठाने का आग्रह किया।  
कार्यक्रम में जगदेव सिंह, उधम सिंह, जीत सिंह, जगदीश चंद्र, कल्याण सिंह और चमेल सिंह के अलावा गांव धलोट, भुराण और कंगरू के लोगों ने भाग लिया।