नाहन शहर के सौन्दर्यकरण में व्यय होगे 264 करोड

Breaking News

नाहन शहर के सौन्दर्यकरण में व्यय होगे 264 करोड

 

 

 

 

नाहन शहर के सौन्दर्यकरण में व्यय होगे 264 करोड

नाहन 26 नवम्बर - विश्व बैंक के सोजन्य से नाहन शहर के सौन्दर्यकरण के लिए 264 करोड रूपये व्यय किए जाएगे और इस योजना का कार्य पूर्ण होने के बाद अगले 8 वर्षो तक इसके रख रखाव में अतिरिक्त 159 करोड रूपये व्यय किए जाएगे। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने एलएनटी इंजीनीयर कम्पनी के सदस्यों द्वारा आज उपायुक्त कार्यालय में डीपीआर की प्रस्तुती के दौरान दी।
उन्होंने बताया कि इस सौन्दर्यकरण योजना के अतंर्गत नाहन शहर के आसपास की लगभग 47 किलोमीटर सडकों को विकसित किया जाएगा जिसमें नगर परिषद की 21 किलोमीटर, लोक निर्माण विभाग की 12 किलोमीटर व पंचायतों की 4 किलोमीटर सडकों का नवीनीकरण शामिल है। उन्होंने बताया कि  इन सडकों को विकसित करने के लिए लगभग 80 करोड रूप्ये व्यय किए जाएगें।
उन्होने बैठक में जानकारी देते हुए बताया  िकइस योजना के तहत नाहन शहर की सभी बिजली की तारों को भूमिगत किया जाएगा और पूरे शहर में सौर उर्जा आधारित स्ट्रीट लाईटे लगाई जाएगी। जिसके लिए लगभग 80 करोड रूप्ये व्यय किए जाएगे। इसके अतिरिक्त नाहन के शहरी क्षेत्र में 73 उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएगे।
उन्होंने बताया कि शहर में पार्किग की कमी के मध्यनजर शहर के अलग-अलग स्थानों पर पार्किग स्थल विकसित किए जाएगे। इसके अतिरिक्त शहर में 10 अलग-अलग स्थानों पर आधुनिक वर्षा शालिका भी बनाई जाएगी। उपायुक्त ने कम्पनी के अधिकारियों को शहर के विभिन्न स्थानों पर पानी के एटीएम स्थापित करनेे के निर्देश दिए ताकि लोगों को खेल मैदान, पार्क, अस्पताल व धार्मिक स्थलों पर सस्ते दामों पर साफ पीने योग्य पानी उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त शहर के शमशानघाट व कब्रिस्तान को सडक, शौचालय व अन्य मूलभूत सुविधाओं से जोडा जाएगा और शहर में ठोस कचरा प्रबन्धन प्रणाली सहित अलग-अलग स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय स्थापित किए जाएगे। उन्होंने बताया कि नाहन शहर के कालीस्तान तालाब, रानीताल तालाब व रामकुण्डी में तालाब का सौन्दर्यकरण किया जाएगा और रामकुण्डी में एक खेल मैदान बनाया जाएगा।
इस योजना के अंतर्गत कांशीवाला सब्जी मण्डी के पास 25 बसों की क्षमता वाले बस टर्मीनल का निर्माण किया जाएगा और नाहन शहर के अतंर्गत 6 अलग-अलग स्थानांे पर सडक जक्शन का निर्माण किया जाएगा जिससे शहर की यातायात व्यवस्था को सुद्ढ किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस योजना के अंतर्गत शहर के सभी वार्डो में खेल मैदान, पार्क, ओपन जीम, योगा सेन्टर बनाने के लिए भी संभावनाए तलाशी जाएगी।
इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित अध्यक्षा नगर परिषद नाहन श्यामा पुण्डीर, उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता सहित सभी पार्षद उपस्थित रहे।