सर्दियों में किसी भी आपदा से निपटने के लिए सभी विभाग रहें तैयार - राम कुमारगौतम

Breaking News

सर्दियों में किसी भी आपदा से निपटने के लिए सभी विभाग रहें तैयार - राम कुमारगौतम

सभी एसडीएम उपमण्डल स्तर पर स्थापित करें नियंत्रण कक्ष


नाहन, 27 नवंबर - उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने सर्दियों के मौसम में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश से निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग और बिजली बोर्ड सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को समय रहते उचित प्रबंध करने के निर्देश दिये।
 

उपायुक्त आज यहां उपायुक्त कार्यालय में सर्दियों के मौसम में आपदा की स्थिति से निपटने की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सभी विभागों को आपदा की स्थिति से निपटने आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा।
 

उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग को जिला की सड़कोें तथा इनके साथ लगते खराब स्थिति में पडे पेडों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग को मशीनरी और अन्य साधन विभिन्न स्थानों पर समय रहते तैनात करने को कहा ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। इसी प्रकार, उन्होंने बिजली विभाग को सभी खंभों और बिजली की तारों की जांच करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने विभाग को विभिन्न स्थानों पर मोबाइल टीम रखने को कहा और उन्हें किट, स्पेयर पार्ट्स और बिजली की अतिरिक्त तारें मुहैया करवाने को कहा। उन्होंने जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को जिला के बर्फबारी वाले क्षेत्रों में समय रहते खाद्यान्नों की उचित भण्डारण के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को आपदा से निपटने की कार्य योजना तैयार कर 7 दिसंबर 2021 तक भेजने के निर्देश दिए।
 

उपायुक्त ने संबंधित विभागों को आपदा की स्थिति से निपटने के लिए 15 दिसंबर 2021 तक मॉक डीªल आयोजित करने के निर्देश दिए ताकि आपदा आने पर उस पर समय रहते काबू पाया जा सके। उन्होंने सभी विभागों को बजट प्रावधान तैयार रखने और प्रतिदिन क्षति रिर्पोट ऑनलाइन अपडेट करना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने जिला के सभी उपमण्डल दण्डाधिकारीयों को अपने क्षेत्र में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर 25 दिसंबर 2021 तक क्रियाशील करने के भी निर्देश दिए।