आदर्श पंचायत बनाने के लिये आपसी तालमेल से करें कार्य : विपिन परमार

आदर्श पंचायत बनाने के लिये आपसी तालमेल से करें कार्य : विपिन परमार

हर पंचायत में आरम्भ 5 बड़े कार्य
 
पालमपुर, 27 सितंबर :-  विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार  ने सोमवार को विकास खण्ड सुलाह स्तिथ भेडू महादेव के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में  66 पंचायतों के प्रधान, सचिव, तकनीकी सहायक और ग्राम रोजगार सेवक उपस्थित रहे।
   
 
परमार ने सुलाह विकास खंड के माध्यम से पंचायतों किये जा रहे विकास कार्यों की प्रगति पर  संतोष प्रकट करते हुए  सभी को बधाई दी।
 
 
उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय से पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने के लिये सभी को कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाते हुए जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिये समर्पित भावना से कार्य करने की अपील की।
     
 
उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग, मनरेगा और  सम्बंधित विभागों से समायोजित कर विभिन्न विकास कार्यों को आरम्भ करें ताकि किसी भी योजना में धन एवं अन्य किसी प्रकार से कोई कमी न रहे। उन्होंने कहा कि गांव के विकास  के लिये अधिक योजनाओं को मनरेगा में शामिल करें, ताकि लोगों को मनरेगा में रोजगार भी प्राप्त हो सके।  
   
 
 उन्होंने कहा कि यह हर्ष की बात है सुलाह विकास खण्ड मनरेगा कार्यों में जिला में तीसरे स्थान पर है। यहां 1894 कार्यों पर 6 करोड़ 86 लाख रुपये व्यय किये गए हैं और 1 लाख 64 हजार 546 कार्य दिवस अर्जित किये गये हैं।
     
 
परमार ने कहा कि पंचायतें लक्ष्य निर्धारित कर  एक वर्ष में पांच बड़े कार्य आरम्भ करने की योजनाएं तैयार करें, जिसमें सॉलिड वेस्ट प्लांट, प्राकृतिक जल स्त्रोतों का राखराख और पेयजल योजनाओं तथा टैंकों का निर्माण, बड़े खेल मैदान, एम्बुलेंस रोड, कूहलें, पंचवटी पार्क, ओपन जिम, वर्षा जल संग्रहण ढांचा,  आंगनवाड़ी केंद्र और सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिये भवन और चेक डैम इत्यादि बनाने दिशा में प्रयास करें।
 
 
उन्होंने कहा कि सुलाह हलके में 27 जिम और पंचवटी पार्कों का निर्माण, 14 नई पंचायतों के भवनों के लिये 33-33 लाख रुपये की धनराशि, 12 पंचायतों में 5-5 लाख से  कॉमन सर्विस सेंटर और 20 पंचवटी पार्कों में 50 लाख 35 हजार से 20 टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण भी किया जा रहा है। 
 
उन्होंने सभी चुने हुए प्रतिनिधियों और विकास खण्ड से फील्ड स्टाफ से  लक्ष्य निर्धारित कर कार्य आरंभ करने और योनजाओं को समयबद्ध पूरा करने  एवं कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने का भी अपील की।
   
इससे पहले विकास खण्ड अधिकारी, सिकंदर कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और समीक्षा बैठक का संचालन किया। उन्होंने विधान सभा अध्यक्ष को अवगत करवाया कि सरकार की सभी योजनाओं का सफलता पूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने बैठक में 2 अक्टूबर को होने वाली विशेष ग्राम सभा बैठक के बारे भी चुने हुए प्रतिनिधियों और स्टाफ को विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई।
 
     
कार्यक्रम में भाजपा मण्डल अध्यक्ष देश राज शर्मा, बीडीसी की अध्यक्ष कुसुम लता,उपाध्यक्ष राजेश मेहता, विभिन्न पंचायतों के प्रधान, पंचायत सचिव संघ के अध्यक्ष मनजीत पठानिया, मुख्य  सलाहकार अजय शर्मा, बीन सिंह, ग्राम रोजगार सेवक संघ के अध्यक्ष भुवनेश, तकनीकी सहायक संघ के अध्यक्ष विनोद परिहार सहित सुलाह खंड विकास के सचिव, जीआरएस और तकनीकी सहायक उपस्थित रहे।