खालसा कालेज वूमैन ने मनाया तीज पर्व

Breaking News

खालसा कालेज वूमैन ने मनाया तीज पर्व

त्यौहार आपसी सांझ के प्रतीक : छीना

अमृतसर ,  ( राहुल सोनी )  खालसा कालेज फार वूमैन के परिसर में वीरवार को  तीज पर्व मनाया गया। कोविड-19 के मद्देनजर कालेज के फैकल्टी सदस्य द्वारा सुहावने मौसम में फूलों से सजाई गई पींघ पर झूले  लेते हुए सावन ऋतु पर बोली डाली। सावन महीने की खुशी सांझी की गई। प्रिंसिपल सुरिंदर कौर ने कहा कि सावन के अवसर पर तीज  पर्व हरेक साल कालेज की ओर से संपूर्ण  सभ्याचारिक पहरावे में जोश से मनाया जाता है। पर बीते कुछ समय से कोरोना जैसी महामारी के कारण कालेज के विद्यार्थियों की आमद न होने के कारण स्टाफ द्वारा मेहंदी व श्रृंगार आदि की रस्म की गई।

समारोह में  मुख्य मेहमान के रूप में पहुंचे लिटिल फ्लावर स्कूल के एमडी तजिंदर कौर छीना  ने कालेज स्टाफ के साथ गिद्दा व बोलियां डालते हुए कहा कि त्यौहार हमारे आपसी सांझ के प्रतीक होते है। सभी को विरासत में मिले त्यौहार को मिलजुल कर मनाना चाहिए। पर साल 2020 मार्च में शुरू हुई कोरोना महामारी ने जनजीवन को बहुत बुरी तरह से प्रभावित किया तथा जिससे रास्ते पर जा रही मानवीय जिंदगी डावांडोल हो गई। जिस कारण आज शगुन के रूप में कालेज के स्टाफ के साथ तीज पर्व व कोरोना वायरस से हरेक के कल्याण की परमात्मा से कामना की गयी है। ताकि जल्द से जल्द आम दिनों की तरह जिंदगी रफ्तार  पकड़ सके।
 श्रीमती छीना व सुरिंदर कौर ने संयुक्त तौर पर कहा कि शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों ने पंजाब की सभ्यता के रीति  रिवाज को जीवित रखा हुआ है। इस अवसर पर कालेज स्टाफ ने पींग झूलते, एक दूसरे पर हास्यरस व्यंग्य कसने, पंजाबी गायकी, गिद्दा बोलियां से माहौल को खुशगवार बना दिया।

 प्रिसंिपल डा. सुरिंदर कौर ने कहा कि तीज पर्व सावन के महीना देसी 12 महीनों में अलग प हचान रखता है। इस त्यौहार पर मुटियार अपने दिल के चाव व उमंग को उजागर करती है। इकट्ठी गिद्दा व पींग झूल कर आनंद लेती है। इस अवसर पर श्रीमती छीना तथा प्रिसंिपल डा.  सुरिंदर कौर ने वातावरण को संभालने का संदेश देते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने का संदेश दिया।

उन्होंने कहा कि पंजाबी विरसे को प्यार करने वाले समाज सेवक संस्थाओं, कालेज तथा स्कूल आदि समय समय पर ऐसे प्रयास करते है कि हमारे रीति रिवाज से जुड़े हुए यह पर्व जीवित रह सके। प्रिंसिपल डा. सुरिंदर कौर ने श्रीमती छीना को फुलकारी, गुलदस्ता व यादगारी चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रिंसिपल डा. जतिंदर कौर, प्रो. रविंदर कौर, डा. सुमन, डा.  रितु, मंदीप गुलाटी, किरण, सुमित, डा. नीरू व अन्य स्टाफ मौजूद था।

कैप्शन

खालसा कालेज फार वूमैन में श्रीमती तजिंदर कौर छीना पींग झूलते हुए साथ खड़े कालेज प्रिसंिपल डा.  सुरिंदर कौर व कालेज स्टाफ तथा अन्य