कांगड़ा जिला में 5 लाख आठ हजार कोविड वैक्सीन हो चुकी है उपयोग

टीकाकरण केंद्रों में कोविड प्रोटोकॉल का रखा जा रहा है ध्यानध

धर्मशाला, 29 मई। कांगड़ा जिला में अब तक पांच लाख आठ हजार 321 कोविड वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के 16456 कर्मचारियों को पहली डोज तथा 13646 को दूसरी डोज मिल चुकी है जबकि 15148 फ्रंट लाइन वर्कर्स को पहली डोज तथा 7248 को दूसरी डोज मिल चुकी है। इसी तरह से 18 से 44 आयुवर्ग के 16732 को पहली डोज दी जा चुकी है। 1 लाख 77 862 वरिष्ठ नागरिकों को पहली डोज तथा 51946 को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा गुरदर्शन ने कहा कि कांगड़ा जिला में टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है तथा लोगों की सुविधानुसार टीकाकरण केंद्र भी स्थापित किए जा रहे हैं ताकि किसी को भी असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर आवश्यक स्टाफ की तैनाती के साथ साथ कोविड प्रोटोकॉल को भी पूरी तरह से फालो किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर बेहतर व्यवस्था की जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों के लिए भी सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान आरंभ किया गया है तथा चरणबद्व तरीके से इस वर्ग के लोगों को भी टीकाकरण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण सब के लिए जरूरी है तथा कोविड वायरस से लड़ने के लिए सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान आरंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के पश्चात भी कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को घर घर जाकर जागरूक भी कर रहे हैं इसके साथ ही होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को आवश्यक दवाइयां भी वितरित की जा रही हैं ताकि कोरोना संक्रमित शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि खांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि के लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में कोविड टेस्ट अवश्य करवाएं ताकि कोरोना संक्रमण को प्रारंभिक स्तर पर ही फैलने से रोका जा सके।