कोविड टीकाकरण से वंचित लोगों की सूची तैयार करने के दिए आदेश

कोविड टीकाकरण से वंचित लोगों की सूची तैयार करने के दिए आदेश

शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन की पहल

 

धर्मशाला, 29 अक्तूबर: उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कांगड़ा के सभी नागरिक जोकि कोविड-19 टीकाकरण के योग्य हैं तथा जिन्हें कोविड-19 टीकाकरण की या तो केवल एक खुराक लगी है और दूसरी खुराक के लिए 84 दिन की समय अवधि पूरी हो चुकी है या जिन्हें टीकाकरण के योग्य होने के बाद कोई खुराक नहीं लगी है ऐसे लोगों की पंचायत स्तर पर चिन्हित किया जाएगा तथा उनका कोविड-19 टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

ज़िला मजिस्टेªट कांगड़ा डॉ.निपुण जिंदल ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 34 के अन्तर्गत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए जनमानस के कल्याण के लिए आदेश पारित किये हैं।
 

उपायुक्त ने बताया कि जिला चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा, टीकाकरण केन्द्र, पंचायत एवं विकास खंड वार कोविड-19 टीकाकृत व्यक्तियों की सूची को बनाना सुनिश्चित करेंगे। जिससें उन व्यक्तियों को सूचीबद्ध किया जाएगा जिन्हें कोविड-19 के टीके की प्रथम खुराक लग चुकी है और दूसरी खुराक के 84 दिन की समय अवधि पूरे होने के बाद भी जिन्होंने कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक का टीका नहीं लगवाया है। यह सूची साप्ताहिक रूप से जिला आपदा प्रबधंन प्राधिकरण कांगड़ा और जिला परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास सेवा के साथ सांझा करेंगे।

डॉ.निपुण जिंदल ने बताया कि जिला परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास सेवा सूची को सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों के साथ सांझा करेंगे जो अपने अधिकार क्षेत्र के अन्तर्गत सभी सम्बन्धित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यह सूची उपलब्ध करवाएंगे जो सभी व्यक्तियों को कॉल करना सुनिश्चित करेंगे तथा उनसे पूछेंगे कि क्या उन्हें कोविड-19 की दोनो खुराक का टीकाकरण हो चुका है या नहीं। इस जानकारी को प्रारूप के माध्यम से जिला परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास सेवा, के माध्यम से जिला चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा तथा जिला आपदा प्रबधंन प्राधिकरण, कांगड़ा के साथ नियमित रूप से सांझा करेंगे।

 

उन्होंने बताया कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने नजदीकी कोविड टीकाकरण केन्द्र में निर्धारित कोविड टीकाकरण कैंप के दिन व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहेंगे और ऐसे सभी व्यक्तियों को सूचीबद्ध करेंगे जो कोविड-19 के टीके की प्रथम खुराक लगने के बाद दूसरी खुराक के लिए निर्धारित 84 दिन की समय अवधि पूरी होने के उपरांत भी निर्धारित तारीख पर टीकाकरण के लिए उपस्थित नहीं हुए। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आगामी निर्धारित कोविड टीकाकरण कैंप के दिन सभी छूटे हुए व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बताया कि सभी पंचायत सचित एवं पंचायत सहायक अपने नजदीकी कोविड टीकाकरण केन्द्र में निर्धारित कोविड टीकाकरण कैंप के दिन व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर कोविड-19 टीकाकरण में सहयोग देंगे तथा टीकाकरण से छूटे हुए सभी व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे।
 

उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में कार्यरत सभी विकास खंड अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र के अन्तर्गत समस्त पंचायत सचिवों के माध्यम से सभी आशा कार्यकर्ताओं को निर्धारित पंचायत परिवार रजिस्टर/प्रारूप की नकल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। जिला कांगड़ा में कार्यरत सभी आशाकार्यकर्ता निर्धारित पंचायत रजिस्टर/प्रारूप के आधार पर सभी घरों का कोविड टीकाकरण से सम्बन्धित सर्वे करेंगे तथा प्रारूप में वांछित जानकारी दर्ज करवाएंगे तथा पंचायत सचिव को सर्वेक्षण समाप्ति के बाद उपलब्ध करवाएंगे।

उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में कार्यरत सभी आशा कार्यकर्ता नियमित रूप से जानकारी एकत्रित करके प्रतिदिन पंचायत सचिव/सहायक के माध्यम से खंड विकास अधिकारी से सांझा की जाएगी जिसे खंड विकास अधिकारी प्रारूप में संकलित करके जिला चिकित्सा अधिकाकरी तथा जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, कांगड़ा को उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने बताया कि यह कार्य सर्वेक्षण पूरा होने तक नियमित रूप से जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि सभी पंचायत सचिव एवं पंचायत सहायक सर्वे में आशा कार्यकताओं का पूर्ण सहयोग तथा सहायता करेंगे।