जिला हमीरपुर के समाचार : सांसद खेल महाकुंभ से विकसित होगी खेल संस्कृति : सुरेश भारद्वाज

जिला हमीरपुर के समाचार : सांसद खेल महाकुंभ से विकसित होगी खेल संस्कृति : सुरेश भारद्वाज

टीसीपी विभाग की मंजूरी के बाद ही शुरू करें भवन निर्माण

हमीरपुर 30 दिसंबर। योजना क्षेत्र हमीरपुर के कुछ क्षेत्रों में जारी अवैध निर्माण कार्यों का नगर एवं ग्राम योजना विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है।

नगर एवं ग्राम योजनाकार हरजिंद्र सिंह ने बताया कि विभाग की टीमों द्वारा किए गए औचक निरीक्षण के दौरान राष्ट्रीय उच्च मार्ग और नालों के किनारे विभाग की पूर्व स्वीकृति के बगैर अवैध निर्माण कार्यों का पता चला है। उन्होंने बताया कि हमीर अस्पताल के पास, गांव लोहारडा, गांव छल बुहला, गांव लाहड़ और रकडय़ाल में कुछ लोग अवैध निर्माण कर रहे हैं।

नगर एवं ग्राम योजनाकार ने बताया कि इन स्थानों पर अवैध निर्माण करवा रहे लोग नोटिस जारी करने के बावजूद अवैध निर्माण जारी रखे हुए हैं। इसके चलते टीसीपी विभाग ने संबंधित विभागों से अवैध भवनों को बिजली-पानी इत्यादि की आपूर्ति न करने के लिए कहा है। नगर एवं ग्राम योजनाकार ने हमीरपुर जिले के अंतर्गत आने वाले योजना क्षेत्रों या विशेष क्षेत्रों के निवासियों से आग्रह किया है कि वे भवन निर्माण के कार्य शुरू करने से पहले टीसीपी विभाग की स्वीकृति लेना सुनिश्चित करें। स्वीकृति के बगैर निर्माण कार्य करने वालों तथा टीसीपी के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  


 

सांसद खेल महाकुंभ से विकसित होगी खेल संस्कृति : सुरेश भारद्वाज


शहरी विकास मंत्री ने हमीरपुर में किया सांसद खेल महाकुंभ का शुभारंभ

हमीरपुर 30 दिसंबर। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आरंभ किए गए सांसद खेल महाकुंभ के अंतर्गत हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र स्तर का महाकुंभ वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) हमीरपुर के खेल मैदान में शुरू हो गया। शहरी विकास, सहकारिता, विधि और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इसका विधिवत शुभारंभ किया।
  इस अवसर पर अनुराग सिंह ठाकुर की विशेष पहल की सराहना करते हुए सुरेश भारद्वाज ने कहा कि खेल महाकुंभ जैसे आयोजन से हिमाचल प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा, जिससे युवा खेलों की ओर पे्ररित होकर अपनी ऊर्जा को सकारात्मक गतिविधियों में लगाएंगे। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर को अब देश भर में स्पोट्र्स आईकोन के रूप में भी जाना जाता है। नई सोच के साथ खेलों को बढ़ावा देते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने धर्मशाला में दुनिया का सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम बनाकर प्रदेश को समर्पित किया है। दुनिया का हर क्रिकेटर इस सुंदर स्टेडियम में खेलकर अपने आपको सौभाग्यशाली मानता है। यही नहीं, धर्मशाला में आने वाला हर पर्यटक भी इसकी भव्यता को निहारना चाहता है।
  सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर के प्रयासों के परिणामस्वरूप ही आज हिमाचल प्रदेश ने पहली बार विजय हजारे ट्राफी जैसा प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है। इसका श्रेय अनुराग सिंह ठाकुर को ही जाता है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि युवाओं को खेलों के प्रति प्रेरित करने के लिए मुख्यमंत्री खेल प्रोत्साहन योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्रों में खेल मैदानों के निर्माण के लिए 15-15 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है। इससे ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी तथा दूरदराज क्षेत्रों से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी निकलकर आएंगे जो प्रदेश और देश का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र ने देश और प्रदेश को कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी दिए हैं। हाल ही में पैरा ओलंपिक खेलों में इसी क्षेत्र के युवा ने पदक जीतकर हिमाचल का नाम रोशन किया है। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हमारी भावी पीढ़ी स्वस्थ रहे, फिट रहे और नशे एवं अन्य बुराईयों से दूर रहे, इसके लिए खेल महाकुंभ जैसे आयोजन बहुत जरूरी हैं।
  इस मौके पर समारोह के विशिष्ट अतिथि एवं स्थानीय विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा आरंभ किए गए खेल महाकुंभ का पहला चरण बहुत ही सफल रहा था। अब द्वितीय चरण में भी युवा बढ़-चढक़र भाग ले रहे हैं। युवाओं को नशे जैसी सामाजिक कुरीति दूर से रखने में यह आयोजन काफी मददगार साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में वह स्वयं तथा उनकी पूरी टीम हरसंभव सहयोग एवं योगदान दे रही है।
  शुभारंभ अवसर पर महाकुंभ के सह संयोजक नरेंद्र अत्री और अजय रिंटू ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा महाकुंभ के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया के लिए खेल महाकुंभ जैसी खेलें अनिवार्य हैं। उन्होंने कहा कि यह महाकुंभ युवाओं को सही दिशा की ओर ले जाने तथा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में भी सार्थक साबित होगा। समारोह के दौरान सिल्वर बैल्स स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
  शुभारंभ समारोह में भाजपा के जिला अध्यक्ष बलदेव शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रभारी अजय राणा, जिला महामंत्री हरीश शर्मा, अभयवीर लवली, मंडल अध्यक्ष रमेश शर्मा, महामंत्री सुरेश सोनी, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष राजकुमारी, वीना शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

 


आरटी-पीसीआर टैस्ट में 3 लोग निकले कोरोना पॉजीटिव

हमीरपुर 30 दिसंबर। जिला में वीरवार को आरटी-पीसीआर टैस्ट में 3 लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री ने बताया कि इन लोगों के सैंपल बुधवार को लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट वीरवार को प्राप्त हुई।
  डॉ. आरके अग्रिहोत्री ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए जिला में विशेष ऐहतियात बरती जा रही है। विदेशों से आने वाले लोगों की विशेष निगरानी की जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी ग्राम पंचायतों और शहरी निकायों के जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में विदेशों से आने वाले लोगों की तुरंत जानकारी दें, ताकि उनकी निगरानी की जा सके। उन्होंने सभी जिलावासियों से मास्क का प्रयोग करने तथा हाथों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने का आग्रह भी किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि खांसी-जुकाम और बुखार जैसे लक्षण आने पर तुरंत अपने आपको आइसोलेट कर लें तथा कोरोना टैस्ट करवाएं। रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर अपने प्राथमिक संपर्क में आए सभी लोगों की जानकारी साझा करें तथा उन्हें भी टैस्ट के लिए प्रेेरित करें।

 


हमीरपुर  30 दिसंबर 2021


स्वतंत्रता सेनानी की धर्मपत्नी प्रेमी देवी का निधन, प्रशासन ने दी श्रद्धांजलि

हमीरपुर 30 दिसंबर। जिला मुख्यालय की निकटवर्ती ग्राम पंचायत काले अंब के गांव गाहरा के स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय जय राम की धर्मपत्नी प्रेमी देवी का बुधवार देर शाम को निधन हो गया। वीरवार को जमली धाम के श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनके बड़े बेटे अमर चंद ने मुखाग्रि दी।
  इस अवसर पर प्रशासन की ओर से तहसीलदार डॉ. अशोक पठानिया ने प्रेमी देवी की पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित करके श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी तथा प्रेमी देवी के अंतिम संस्कार के लिए बीस हजार रुपये की धनराशि प्रदान की।
  प्रेमी देवी के पति स्वर्गीय जय राम ने द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लिया था। इसके बाद वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में शामिल हो गए थे तथा अंग्रेजों के साथ लड़ाई के दौरान लगभग 3 साल जेल में भी रहे।
  प्रेमी देवी अपने पीछे चार बेटों अमर चंद, कर्म चंद, राजेंद्र सिंह और प्रदीप सिंह का भरा-पूरा परिवार छोडक़र गई हैं। उनके निधन पर ग्राम पंचायत काले अंब के जनप्रतिनिधियों और क्षेत्र के अन्य गणमान्य लोगों ने भी गहरा शोक व्यक्त किया है।