कांगड़ा जिला में साढ़े छह लाख गरीब लोगों को मिलेगा निशुल्क चावल गंदम : उपायुक्त डा निपुण जिंदल

कांगड़ा जिला में साढ़े छह लाख गरीब लोगों को मिलेगा निशुल्क चावल गंदम : उपायुक्त डा निपुण जिंदल

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत डिपुओं के माध्यम से होगा वितरण,1943 मीट्रिक टन गंदम 1362 मीट्रिक टन चावल डिपुओं में पहुंचा

 

अब नवंबर माह तक लाभांवित होंगे निर्धन परिवार


धर्मशाला 30 जून। कोविड महामारी के दौर में कांगड़ा जिला के गरीब रेखा से नीचे रहने वाले छह लाख 59 हजार 738 लोगों को जुलाई माह में तीन कि0ग्रा0 प्रति व्यक्ति गंदम व दो कि0ग्रा0 चावल की दर से 1943 मीट्रिक टन गन्दम व 1362 मीट्रिक टन चावल का वितरण डिपुओं के माध्यम से किया जाएगा।
 
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से निर्धन लोगों को निशुल्क गेहूं तथा चावल भी सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है ताकि गरीब एवं निर्धन परिवारों को रोजी रोटी की उपयुक्त व्यवस्था हो सके।  
 
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत नवंबर माह तक निशुल्क राशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला कांगडा में माह मई 2021 में इस योजना के अंर्तगत कार्यरत उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से 2030 मीट्रिक टन मुफ्त गंदम व 1427 मीट्रिक टन चावल पात्र लोगों को उपलब्ध करवाये गये हैं इसी प्रकार जून 2021 के दौरान 1961  मीट्रिक टन मुफ्त गंदम व 1395 मीट्रिक टन  मुफ्त चावल का वितरण पात्र लोगों को उनको देय निर्धारित मासिक कोटे के अतिरिक्त किया गया है।  
 
उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि सरकारी डिपुओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को खाद्य वस्तुओं का उचित वितरण सुनिश्चित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पात्र लोगों को गेहूं तथा चावल भी निर्धारित कोटे के अनुसार समय पर वितरित करने के लिए भी कहा गया है ताकि गरीब लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं झेलनी पड़े।
 
खाद्य आपूर्ति विभाग के नियंत्रक पुरूषोत्तम ने कहा डिपो संचालकों को भी राशन के वितरण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक ने कहा कि  सभी पात्र परिवार गरीब कल्याण योजना का लाभ माह नबम्वर 2021 तक प्रति माह तक उठा सकते हैं और यदि खाद्यान्न न मिलने बारे किसी प्रकार की शिकायत हो तो सीधे जिला नियन्त्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कांगडा स्थित धर्मशाला के दूरभाष न0 01892.222877 अथवा विभागीय टोल फ्री नं0 1967 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।