जिला सिरमौर के समाचार: मारकंडा नदी में घरेलू सीवरेज का पानी गया तो काटा जाएगा बिजली-पानी का कनेक्शन - गौतम, ऊर्जा मंत्री 1 व 2 जनवरी को पांवटा

Breaking News

जिला सिरमौर के समाचार: मारकंडा नदी में घरेलू सीवरेज का पानी गया तो काटा जाएगा बिजली-पानी का कनेक्शन - गौतम, ऊर्जा मंत्री 1 व 2 जनवरी को पांवटा

23 जनवरी तक सिरमौर के सभी पात्र श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड से जोड़ने के लिए चलाया जाएगा अभियान

 

नाहन 31 दिसंबर - जिला सिरमौर में 23 जनवरी 2022 तक सभी पात्र श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड योजना से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह निर्देश उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां उपायुक्त कार्यालय में आयोजित श्रम विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित विभागों को दिए। 

उन्होंने बताया कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ देने के लिए श्रम-पोर्टल पर पंजीकरण करवाया जा रहा है, जिसके तहत जिला सिरमौर में 161088 लोगों को पंजीकृत करवाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि जिला सिरमौर में इस योजना के शुभारंभ के बाद अब तक 40000 से अधिक लोगों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत किया जा चुका है। उपायुक्त ने सभी उपमंडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है इसलिए सभी पात्र व्यक्तियों को आधार कार्ड से जोड़ना सुनिश्चित करें तथा इसके लिए दूरदराज के क्षेत्रों में व पंचायत स्तर पर आधार कार्ड बनाने के लिए कैंप का आयोजन करें।

उन्होंने बताया कि कोई भी कामगार, जो घर पर, आंगनवाड़ी वर्कर, मनरेगा, आशा वर्कर, मछली पालक, रेहड़ी वाले, छोटे दुकानदार, दुकानों में काम करने वाले श्रमिक, टैक्सी चालक, ऑटो रिक्शा चालक, बस ट्रक चालक व परिचालक, प्लंबर, कूड़ा कचरा उठाने वाले श्रमिक, बोझ उठाने वाले श्रमिक, खेतिहर किसान और इसी तरह किसी भी अन्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिक इस योजना के तहत योग्य है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के लिए सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ प्रदान करने के लिए श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल के तहत देश व प्रदेश के श्रमिकों का एक राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार किया जाना है, जिसके तहत सरकार श्रमिकों के लिए आगामी समय में बड़े स्तर पर योजनाएं बनाएगी और जो लोग श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएंगे, वह लोग आगामी समय में सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।

उन्होंने बताया की जो भी श्रमिक, जिन्होंने अपना इ-पंजीकरण श्रम पोर्टल पर करवाया है, उन्हें श्रमिक कार्ड दिया जाएगा तथा इस कार्ड के बन जाने पर श्रमिक को दो लाख तक का दुर्घटना बीमा का लाभ भी मिलेगा। अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है तो उसे 1 लाख रुपए का लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त, आने वाले समय में भारत सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए जो भी योजनाएं लागू की जाएगी वह श्रम कार्ड के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

उन्होंने पंचायत विभाग को आगामी दो जनवरी को आयोजित होने वाली ग्राम सभा बैठक में अधिक से अधिक लोगों को ई-श्रम के तहत पंजीकृत करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला श्रम अधिकारी जितेंद्र बिंद्रा ने बताया कि श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने हेतु केवल आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड के साथ लिंक हो, व सेविंग बैंक अकाउंट नंबर का होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए कामगार की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए और जो श्रमिक कर्मचारी राज्य बीमा निगम व कर्मचारी भविष्य निधि का लाभ न लेते हो, वह इस योजना के लिए पात्र होंगे। इसके अतिरिक्त, पात्र व्यक्ति e-shram.gov.in पर स्वयं लॉगइन कर सकता है अथवा नजदीकी लोक मित्र केंद्र या सीएससी सेंटर में जाकर मुफ्त में अपना पंजीकरण करवा कर श्रम कार्ड प्राप्त कर सकता है।

बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 


मारकंडा नदी में घरेलू सीवरेज का पानी गया तो काटा जाएगा बिजली-पानी का कनेक्शन - गौतम

 

नाहन 31 दिसंबर - मारकंडा नदी की स्वच्छता को लेकर आज उपायुक्त कार्यालय में जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित की गई जिसमें उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि मारकंडा नदी में घरेलू सीवरेज का पानी गया तो संबंधित घर के बिजली व पानी के कनेक्शन काट दिए जाएंगे। उपायुक्त ने त्रिलोकपुर क्षेत्र के आसपास के लोगों से शीघ्र ही सीवरेज पाइप लाइन का कनेक्शन लेने की अपील की ताकि मारकंडा नदी को साफ व स्वच्छ बनाया जा सके। उन्होंने संबंधित विभागों को त्रिलोकपुर काला अम्ब के क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर घरेलू कूड़ा इकट्ठा कर उसका निष्पादन करने की रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि काला अम्ब-पांवटा साहिब औद्योगिक क्षेत्र के मद्देनजर जिला सिरमौर में 7 जनवरी से वायु प्रदूषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसमें सभी संबंधित विभाग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने जिला के सभी एनजीओ व पर्यावरण प्रेमियों को इस मुहिम से जुड़ने की अपील की। उन्होंने बताया कि काला अम्ब-पांवटा साहिब क्षेत्र में वायु प्रदूष्ण को कम करने के लिए नेचर पार्क स्थापित किए जाएंगे।

उपायुक्त सिरमौर ने जिला वासियों से मारकंडा नदी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए सहयोग की अपील की।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


 

ऊर्जा मंत्री 1 व 2 जनवरी को पांवटा विधानसभा क्षेत्र में करेंगे विभिन्न सिंचाई योजनाओं का शिलान्यास व भूमि पूजन

नाहन 31 दिसम्बर - बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी जिला सिरमौर में अपने प्रवास के दौरान 1 व 2 जनवरी 2022 को पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न सिंचाई योजनाओं का शिलान्यास व भूमि पूजन करेंगे।

यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि ऊर्जा मंत्री 1 जनवरी को प्रातः 11 बजे सूरजपुर में सिंचाई ट्यूबवेल का भूमि पूजन कर जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसके पश्चात, दोपहर 1 बजे ग्राम पंचायत पातलियों में सिंचाई ट्यूबवेल न0 1 व 2 का भूमि पूजन करने के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करेंगे तथा 3 बजे ग्राम पंचायत बहराल के सतीवाला में सिंचाई ट्यूबवेल न0 1 व 2 का भूमि पूजन कर जनसभा को संबोधित करेंगे।

सुख राम चौधरी 2 जनवरी को प्रातः 11 से 12 बजे के मध्य पीपलीवाला में बाता माजरा नहर के किनारे सिंचाई ट्यूबवैल न0 1, 2 व 3 का भूमि पूजन करेंगे। इसके उपरान्त, दोपहर 1 बजे जोहड़ो में सिंचाई ट्यूबवैल का भूमि पूजन, 1ः30 बजे जोहड़ो पिपलीवाला में सिंचाई ट्यूबवैल का शिलान्यास तथा 2 बजे जोहड़ो में सिंचाई ट्यूबवैल का शिलान्यास कर जनसभा को सम्बोधित करेंगे।