कांगड़ा जिला में तीन माह में लिए एक लाख 38 हजार कोविड सेंपल

कोविड टेस्टिंग पर दिया जा रहा विशेष बल: सीएमओ


सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध है टेस्टिंग की सुविधा


धर्मशाला, 31 मई। कांगड़ा जिला में गत एक सप्ताह में 24 मई से लेकर 30 मई तक कोविड के 16097 सेंपल लिए गए हैं जिसमें 2764 पॉजिटिव केस आए हैं जो कि पॉजिटिविटी रेट एक हजार पर 17 है। जिला में 30 मई तक 4026 कोरोना पॉजिटिव केस हैं जिनमें से अधिकांश होम आईसोलेशन में हैं। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पॉजिटिव रेट में गिरावट भी आ रही है। उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला में अप्रैल 2021 से लेकर मई 2021 तक एक लाख 38 हजार 324 सेंपल लिए गए थे जिनमें से 33617 पॉजिटिव पाए गए हैं जिनमें से 29478 कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। इन तीन माह में टेस्टिंग रेट एक हजार पर 87 थी।
   

यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन ने देते हुए बताया कि कांगड़ा जिला में कोविड टेस्टिंग पर विशेष बल दिया जा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण को प्रारंभिक तौर पर फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जिला के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध है।
   

उन्होंने कहा कि बुखार, जुकाम, खांसी के लक्षण होने पर लोगों को टेस्टिंग करवाने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है तथा जिला प्रशासन की ओर से इस के लिए अब ग्रामीण स्तर पर पंचायत कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स गठित कर दी गई है ताकि टास्क फोर्स के सदस्य लोगों को टेस्टिंग के लिए प्रेरित कर सकें और स्वास्थ्य विभाग को समय पर सूचित भी कर सकें इससे ग्रामीण स्तर पर कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक तौर पर ही कोरोना की टेस्टिंग होने से लोगों का समय पर उपचार भी किया जा सकता है और शीघ्र ही स्वास्थ्य लाभ भी हो सके।
 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन ने कहा कि होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमितों के स्वास्थ्य की उचित मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जा रही है इस के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन की ओर से दूरभाष के माध्यम से नियमित तौर पर कोविड संक्रमितों से संप र्क भी किया जा रहा है तथा घर द्वार पर ही आशा वर्क्स के माध्यम से दवाइयां तथा आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।