हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज उप चुनाव

पंचायती राज उप चुनाव

कांगड़ा जिले में पहले दिन 14 नामांकन
धर्मशाला, 13 अप्रैल। कांगड़ा जिले में पंचायती राज संस्थाओं की विभिन्न रिक्त सीटों के लिए 2 मई को होने वाले चुनाव को लेकर गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि उप चुनाव को लेकर नामांकन के पहले दिन जिले में कुल 14 परचे दर्ज हुए। पहले दिन पंचायत समिति सदस्य के लिए कोई नामांकन नहीं हुआ, जबकि ग्राम पंचायत प्रधान के पद के लिए 2, उप प्रधान के लिए 3 तथा वार्ड पंच के लिए 9 नामांकन पत्र दाखिल किए गए ।
यहां हैं चुनाव
डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि जिले के 15 ब्लॉक में विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रधान, उप प्रधान तथा पंचायत सदस्यों के अलग अलग रिक्त पदों के साथ ही पंचायत समिति धर्मशाला के वार्ड बगली-13 और पंचायत समिति लंबागांव के वार्ड कोटलू-2 में सदस्य के रिक्त पद के लिए चुनाव होगा ।
उन्होंने बताया कि प्रधान, उप प्रधान और पंचायत सदस्य के अलग अलग रिक्त पदों के लिए विकास खंड बैजनाथ की ग्राम पंचायत चौगान, टिकरी डूहकी, माधो नगर और क्योरी, विकास खंड भवारना की ग्राम पंचायत बड़सर, घाड़, थला उआरला, विकास खंड बड़ोह की थाना खास पंचायत, विकास खंड देहरा की ग्राम पंचायत द्रंग, घरना,छिलगा, कोपड़ा और देहरू, विकास खंड धर्मशाला की ग्राम पंचायत जुहल, भटला और टऊ, विकास खंड फतेहपुर की ग्राम पंचायत कोडल, भोलखास, तलाड़ा, घुरियाल, मैरा, झौंका रतियाल, विकास खंड इंदौरा की कुडसां, भपू और डागला पंचायत, विकास खंड कांगड़ा की ग्राम पंचायत सलोल, समीरपुर खास, हार जलाड़ी, विकास खंड लंबागांव की ग्राम पंचायत जलेट, विकास खंड नगरोटा सूरियां की ग्राम पंचायत हार, पलौदा, कटोरा,सोलधा और जांगल, विकास खंड पंचरूखी की ग्राम पंचायत बंड-विहार, मौलीचक और सलयाणा, विकास खंड रैत की मूंदला,प्रगोड़,थारू,भितलू, लपियाणा, विकास खंड प्रागपुर की ग्राम पंचायत बडल, विकास खंड सुलह की बलोआ, धीरा, कोना,काहनफट, रड़ा तथा बटाहण और विकास खंड नूरपुर की ग्राम पंचायत रिट उपरली में चुनाव होगा।
वहीं पंचायत समिति धर्मशाला के वार्ड बगली-13 में बगली तथा मनेड और पंचायत समिति लंबागांव के वार्ड कोटलू-2 में कोटलू, पपलाह तथा बंदाहू पंचायत शामिल हैं।
ये है चुनाव का शेड्यूल
डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि 13 अप्रैल के उपरांत अब 17 और 18 अप्रैल को प्रातः 11 से सायं 3 बजे तक निर्दिष्ट स्थान पर नियुक्त अधिकारी (प्रधान, उप प्रधान व पंचायत सदस्य के लिए संबंधित बीडीओ तथा पंचायत समिति सदस्य के लिए संबंधित एसडीएम) के समक्ष नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 19 अप्रैल को सुबह 10 बजे नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 21 अप्रैल को सायं 3 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापिस ले सकते हैं। इसके तुरंत बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह जारी कर दिए जाएंगे। 2 मई को वोट डाले जाएंगे। वोटिंग सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक होगी। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद प्रधान, उप प्रधान और पंचायत सदस्य के पदों के लिए मतों की गिनती संबंधित पंचायत मुख्यालय पर होगी और प्रक्रिया पूर्ण होते ही चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे । वहीं, पंचायत समिति सदस्यों के पदों के लिए वोटों की गिनती 4 मई को विकास खंड मुख्यालय पर सुबह 9 बजे से होगी। इसके तुरंत बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.